C.K. Rangnath Biography:- Business Idea In Hindi

     



Business Idea In Hindi
YOUGLE




       Business Idea In Hindi. दोस्तो आज का हमारा टॉपिक बिज़नेस आइडिया पर है। आज हम एक ऐसे शख्स की बात करेगे जिसने अपने जीवन में एक खुद का बिजनेस शुरू करने का सपना देखा था। तो चलिए हम सीधे टॉपिक पर आते है।

       तमिलनाडु के कडलुर में पैदा हुए सीके रंगनाथन, प्रकृति के आसपास के इलाके में रहते हैं। यह 30 एकड़ भूमि में पक्षियों और मछली के साथ रहने और दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए जीवन था।

       अपने पिता की मृत्यु के बाद, अपने बड़े भाई के साथ मतभेद करने के बाद, उन्होंने 1883 में 22 वर्ष की उम्र में अपनी मां और पांच भाई बहनों को छोड़ दिया और घर छोड़ दिया। आंखों में व्यवसाय करने का सपना था।दूसरी तरफ, जेब में, केवल पंद्रह हजार राजधानी एक गांव में रहती थी जो उनके घर से दूर थी। एक घर में प्रति माह ढाई रुपये का घर रखा गया था।

       रंगनाथ ने कडलूर से 20 किलोमीटर दूर पांडिचेरी में एक कारखाना शुरू करने का विचार किया।अपने घर छोड़ने के 26 वें दिन, उन्होंने एक अंधेरे बिक्री शुरू की और एक वर्ष में छह लाख रुपये बेचे।

       उन्होंने पिता चिन्ना कृष्ण के नाम पर पहला मंत्र लिया और शैम्पू ठाठ का नाम रखा।महीने के 300 रुपये और ढाई हजार इकाइयों का कारोबार शुरू करने के बाद, कंपनी एक केबिन केर प्रा.ली कंपनी बन गई है।इसका वार्षिक कारोबार 1.5 हजार करोड़ है। सी.के. रंगनाथ साढ़े तीन दशक की यात्रा इस सफलता से भरा है। लेकिन पुरुषार्थ की उनकी भावना बहुत संसाधनपूर्ण है।

       उन्होंने विभिन्न घरों में एक शोध और विकास इकाई की स्थापना की और उन्होंने उनके लिए 500 रुपये का किराया दिया। दो युवाओं ने एनी प्रयोगशाला में रसायन विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की आज, सत्तर व्यक्ति काम करते हैं। आज उनका कारोबार श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, मलेशिया और सिंगापुर में फैलता है।

       रंगनाथ की बिक्री के लिए नए नए तरीकों को अपनाए। 1988 में, जब उन्होंने खाली थैली के खिलाफ 1 चिक शैम्पू के 5-शैम्पू मुक्त थैले की घोषणा की, तो बिक्री में गिरावट आई। दस महीने के लिए, इस तरह की एक योजना चलाकर कंपनी का कारोबार 1 करोड़ से अधिक हो गया है।




      दक्षिण भारतीय अभिनेत्री अमला ब्रांड एंबेसडर बनाई। 1990में चिक इंडिया में से ब्यूटी कॉस्मेटिक प्रा.ली कंपनी बनी। फिर हर्बल शैम्पू, इंडिका हेयर डाई, फर्नेस क्रीम, मीरा हर्बल हेयरवाश जैसे उत्पाद बाजार आए।
आप हमारी पॉपुलर बिजनेस के सिलसिले में पोस्ट पढ़ना पसंद करते है तो इस लिंक पर जाइए:-Entrepreneur real life story in Hindi
       1998 में, कंपनी को अपने पिता के नाम के पहले अक्षर लेकर फिर से केविन केयर नाम दिया गया था। तमिल भाषा में केविन का अर्थ सुंदर है। रंगनाथन, जब बाल कटौती करने जा रहे थे, ऐसा लगता था कि इस पेशे में कई अवसर हैं। और इसलिए उन्होंने 2001 में सैलून की एक श्रृंखला शुरू की।
   
Business Idea In Hindi
YOUGLE

       वे कहते हैं, "मैंने कभी भी एक मिनट के लिए घर छोड़ने के अपने फैसले से खेद नहीं किया है। मैंने जो कदम उठाया था, उसके लिए मैं किसी भी कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार था।" आज, चेन्नई में तीन बच्चों के साथ, एक बंगला साढ़े एकड़ के क्षेत्र में बनाया गया है, और इसमें पक्षियों और पक्षियों की तरह सैकड़ों प्रजाति तोते हैं। बचपन को याद रखना, इन पक्षियों के साथ रंगनाथ के साथ समय बिताना उनका दैनिक दिनचर्या बन गया है।




अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगे तो प्लीज मुझे सब्सक्राइब करना मत भूलिए। मेरी पोस्ट शेयर भी करना मत भूलिए। सिर्फ शेयर करने में सिर्फ दो मिनिट लगेगे। इसे पढ़कर किसी की जिंदगी बदल सकती हैं।

आप मुझे पर्सनली कॉन्टेक्ट भी कर सकते है। मेरा ईमेल है:-
jaythakor16597@gmai.com





Post a Comment

Previous Post Next Post